जबलपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को नहीं मिल रहा जनता खाना, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

 

हमारा इंडिया न्यूज(हर पल-हर खबर)/ जबलपुर। ट्रेन में सफर करने वाले गरीब यात्रियों के लिए रेलवे की जनता खाना की व्यवस्था चौपट हो चुकी है। दरअसल, ट्रेन में सफर करने वाले ऐसे यात्री जो खाने में ज्यादा पैसा नहीं खर्च कर सकते, उनके लिए रेलवे ने 'जनता खाना' योजना शुरू की थी। शुरूआत में 15 रुपए और वर्तमान में 20 रुपए में मिलने वाला जनता खाना जिसे रेलवे स्टेशन के हर खानपान के स्टॉल पर रखना अनिवार्य किया गया था, वह अब स्टॉलों से गायब हो चुका है। बड़ी बात यह है कि स्टॉल पर मांगने पर भी यात्रियों को जनता खाना नहीं दिया जा रहा है। बल्कि उन्हें स्टेशन परिसर के बाहर संचालित होटलों से खाना लाने की सलाह दी जा रही है। 

महंगे दामों में खाना खरीदने यात्री हो रहे मजबूर 

मजबूरी में यात्रियों को 150 से 200 रुपए में दाल, चावल और सब्जी की थाली स्टेशन परिसर के बाहर से खरीदनी पड़ रही है। जनता खाना के अलावा अन्य महंगे दाम में खाद्य सामग्री स्टेशन व ट्रेन में यात्रियों को उपलब्ध हो जाती है, लेकिन जनता खाना आसानी से नहीं मिल पा रहा है।

कार्रवाई का भी है प्रावधान

रेलवे के नियम के मुताबिक हर स्टॉल में जनता खाना के पैकेज वेंडर्स को रखना अनिवार्य है। इस पैकेट में स्पष्ट रूप से जनता खाना लिखा होने के अलावा बड़े अक्षरों में 20 रुपए मूल्य लिखा होना भी जरूरी है। जनता खाना को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही होने पर रेलवे के संबंधित अधिकारी द्वारा जुर्माने की कार्रवाई वेंडर्स के खिलाफ कर सकती है। लेकिन जबलपुर स्टेशन में इसको लेकर जांच नहीं हो रही है। जिसका फ ायदा उठाते हुए वेंडर्स जनता खाना न तो स्टॉलों पर नहीं रखते हैं। 

जनता खाने में उपलब्ध भोजन 

मिली जानकारी के अनुसार जनता खाने के पैकेट में 7 पुड़ी 175 ग्राम, सब्जी 150 ग्राम, अचार 15 ग्राम और हरी मिर्च 2 उपलब्ध रहती है। जिसकी कीमत 20 रुपए तय है। यह खाना रेलवे द्वारा अधिकृत किचन में ही बनाया जाता है। बाहर से इसे लाना अवैध है। 

बोगियों में भी बेच सकते थे 

प्राप्त जानकारी के अनुसार जनता खाना को जनरल बोगी व स्लीपर बोगी के सामने ठेला लगाकर बेच सकते हैं। इसके साथ अगर स्टेशन पर भोजनालय की सुविधा है तो वहां पर भी जनता खाना उपलब्ध होना अनिवार्य है। इन सबके बावजूद बोगियों में भी इसकी सुविधा दी गई थी।

खत्म हो गया है कहकर टालते हैं वेंडर्स

रेलवे स्टेशन पर बनी कैंटिनो में केवल समोसे, आलू बड़े, नमकीन, कुरकुरे, चिप्स, कोलड्रिंक बस यात्रियों को बेची जा रही है। जब भी स्टॉल व दुकान संचालकों को जनता खाने के बारे में पूछा गया तो खत्म होने का बहाना कर टालते हुए नजर आते है। 

इनका कहना है...

जनता खाना हर स्टॉल में रखना अनिवार्य है। भोजन के समय पर स्टॉल में उपलब्ध भी रहता है। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई का प्रावधान है। स्टेशन में समय-समय पर में वेंडर्स को इसके लिए निर्देश दिए जाते हैं।

-सादिक खान, पीआरओ रेलवे 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us