बड़ी और अच्छी खबर: अब सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल मेडिकल में डीप ब्रेन लीजनिंग का उपचार शुरू,पार्किंसन रोग, डिस्टोनिया, कम्पन, मिर्गी आदि बीमारियों से पीडितों को मिलेगा लाभ




हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर। सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज जबलपुर में पार्किंसन रोग, डिस्टोनिया, कम्पन, मिर्गी इत्यादि बीमारियों से पीडि़त मरीजों के लिए डीप ब्रेन लीजनिंग उपचार सुविधा सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज जबलपुर में प्रारंभ हो गया है। पीडि़त मरीज सोमवार एवं बुधवार के दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक न्यूरोसर्जरी ओपीडी सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज जबलपुर में दिखाने के लिये आ सकते हैं।


ज्ञात है कि पार्किंसन रोग, डिस्टोनिया, कम्पन, मिर्गी इत्यादि बीमारियों से पीडि़त मरीजों के लिए डीप ब्रेन लीजनिंग एक प्रभावित एवं सुरक्षित उपचार है, उक्त प्रक्रिया तब की जाती है, जब मरीज दवाओं के प्रति प्रतिरोधी हो जाते है या उनकी बीमारी गंभीर अवस्था में पहुंच चुकी हेाती है, विगत दिनों में पार्किंसन के 02 मरीजों, डिस्टोनिया के 01 मरीज एवं मिर्गी के 02 मरीजों का इस तकनीक से सफलतापूर्वक इलाज किया गया, और सभी मरीजों की स्थिति में सुधार देखा गया, ये मरीज 07 वर्ष से लेकर 80 वर्ष तक थे।


आयुष्मान भारत के तहत मिलेगा नि:शुल्क उपचार
--------------

न्यूरोसर्जन डॉ.जितिन बजाज ने बताया गया कि इस प्रक्रिया में एक छोटे छि़द के माध्यम से मस्तिष्क में एक तार ड़ाली जाती है जो मस्तिष्क के हानिकारक हिस्से में थर्मल उर्जा देती है । यह प्रक्रिया न्यूरोलॉजी व न्यूरोसर्जरी विभाग के बीच आपसी विचार विमर्श एवं समन्वय के साथ की जाती है। मध्य भारत में यह सुविधा केवल सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में उपलब्ध है एवं यह उपचार आयुष्मान भारत निरामयम योजना के तहत नि:शुल्क उपलब्ध है।
 
इन्होंने की लाभ उठाने की अपील
-----------------

मेडिकल कॉलेज डीन डॉ नवनीत सक्सेना, सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल डॉयरेक्टर डॉ अवधेश प्रताप सिंह कुशवाह, ले.कर्नल डॉ.जितेन्द्र गुप्ता अधीक्षक सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल, डॉ.शैलेन्द्र रात्रै विभागाध्यक्ष न्यूरोसर्जरी ने जरूरतमंद मरीजों से अधिक से अधिक इस सुविधा का लाभ उठाने के लिये अपील की है।


Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us