अब गो माता की सुरक्षा और उपचार के लिए शुरू होगा यह बड़ा अभियान, जबलपुर में हो चुकी है शुरुआत, देखिए यह खबर


हमारा इंडिया न्यूज हर पल हर खबर मध्यप्रदेश/जबलपुर। शंकराचार्य स्वामी अविमुकेश्वरान्द सरस्वती महाराज ने गो माता को पशुओं की सूची से मुक्त कर राष्ट्रमाता का दर्जा दिलाने के लिए पूरे देश में गो प्रतिष्ठा आंदोलन संचालित किया है, उक्त आन्दोलन में जहां देशी भारतीय गाय (बोस इंडिकस वैज्ञानिक नाम) जिसे आमतौर पर रामागो, गो माता के रूप में जाना जाता है, गो प्राचीन विरासत, सांस्कृतिक, धार्मिक और पारिस्थितिक महत्व और मुल्य प्राणाली है।



आज राज्यवार देशी गाय की नस्लों की पहचान और पंजीकरण किए जाने की आवश्यकता है, गो माता को हमारी राष्ट्रीय पहचान और गौरव का प्रतीक माना जाता है और जहां रामागो, गो माता की भलाई की रक्षा और संरक्षण करना आवश्यक है। उसकी गरिमा, सम्मान और सुरक्षा, उपचार सुनिश्चित करना और भी अवश्यक है। इस संबंध की जानकारी श्रीराम मंदिर मदन महल में आयोजित हुई पत्रकारवार्त में आकर्षण महाराज ने दी।

गो हत्या की बढ़ती घटनाओं से जन मानस हुआ चिंतित
-----------------

पत्रकारों से चर्चा के दौरान आकर्षण महाराज ने बताया कि जहां देशी भारतीय गायों की आबादी तेजी से घट रही है, वहीं कई नस्लें विलपुप्त होने के कगार पर हैं और जब कि हिन्दू धर्म गायों की पवित्र और पूज्यनीय स्थिति को मान्यता देते हुए, जैसा कि वेदों में रुद्रों की मां, वसुओं की पुत्त्री, आदित्यों की बहन और अमरता की नाभि के रूप में घोषित किया गया है, लेकिन गो हत्या की बढ़ती घटनाओं से जन मानस चिंतित है, जो अंहिसा के सिद्धांतों का उल्लंघन करती है और धर्म, निष्ठ, हिन्दूओं को भारी परेशानी का कारण बनती है, गायों को नुकसान पहुंचाने के खिलाफ शास्त्रीय, पौरागिक निषेधाज्ञा का खंडन करती है।

गो भक्त बड़ी संख्या में होंगे तैयार
---------------

आकर्षण महाराज ने बताया कि ग्राम, नगर, जिला, स्तर पर गो सासंद द्वारा प्रतिनिधियों की नियुक्तियां भी बहुत तेजी से की जा रही है एवं जन जन तक गो प्रतिष्ठा अधिनियम और गो माता हेतु आन्दोलन गो सासंद स्वामी आकर्षण महाराज के नेतृत्व में पहुंचाया जा रहा हैं, गो भक्त गो माता को राष्ट्र माता बनाने वाले ही प्रत्याशी को ही अपना मत देंगे, ऐसी शपथ लेकर प्रत्येक गो दूत कार्य कर रहा हैं। उक्त अन्दोलन अनेकों संस्थान और संगठनों का सहयोग प्राप्त होने लगा है। इस मौके पर, पौराणिक अद्भुत विधा शोध संस्थान, जबलपुर ब्लड डोनेशन सोसायटी, हम हैं न फ ाउडेशन, पंजाबी महासंघ, करणी सेना सहित अभिनेष अटल दुबे, शरद विश्वकर्मा, रॉकी सेन, दीपक द्विवेदी, राविश अरोड़ा, एड चंचल सेन, गोलू, मयंक अवस्थी, बंटी, सुरजीत बल्लू, मुन्नू सोनी, राजनंद सिंह, आशु त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us